Student Corner Digi Shakti Portal

पिछले कुछ वर्षों में भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत विविध रेंज की पेशकशों की शिपिंग को वेब प्लेटफॉर्म पर लाने में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग के तत्वावधान में अब लोगों के लिए सरकार से ऑनलाइन अनुमोदन/अनुमति और प्रसाद के रूप में लाभ प्राप्त करना आसान हो गया है।

साथ ही वर्चुअल कंफर्ट के फायदों को भी कोविड के दौर में अनुभव किया गया है। आभासी सशक्तिकरण की अपरिहार्य आवश्यकता को महसूस किया गया है। शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण और अधिकांश कंपनियों का गाइड से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरण इस बात का प्रमाण है कि महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन विकल्प होना बहुत जरूरी है। सामाजिक खेलों के आसान व्यवहार और ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए उपयुक्त उपकरणों की उपलब्धता भी आवश्यक है।

इसलिए, उत्तर प्रदेश को एक डिजिटल रूप से ऊर्जावान राज्य बनाने और राज्य के किशोरों के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए, यूपी सरकार ने राज्य के विभिन्न वर्गों के विद्वानों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत बेहतर/बेहतर शैक्षणिक संस्थानों के विविध शिक्षण/स्कूली पैकेज में नामांकित कॉलेज छात्र, स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, क्षमता विकास, पैरामेडिकल और नर्सिंग कॉलेज के छात्र आदि इस योजना का लाभ प्राप्त करते हैं। राज्य के अधिकारी अपने संबंधित विश्वविद्यालय / कॉलेज / संस्थान के माध्यम से विद्वानों को टैबलेट / चतुर टेलीफोन वितरित करेंगे।

टैबलेट/स्मार्टफोन विभिन्न विकासात्मक योजनाओं और सरकार के अधिकांश कॉलेज छात्रों के पैकेजों के बारे में मान्यता फैलाने में मदद करेंगे।

About Digi Shakti Portal

डीजी शक्ति पोर्टल मनुष्यों को यूपी फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना के लिए उपयोग करने की अनुमति देता है। लाभार्थी अब उपयोग करने के लिए किसी केंद्रीय प्राधिकरण के कार्यस्थल पर नहीं जाना चाहेंगे। इसके अलावा, प्राप्तकर्ता अब कहीं भी साइन अप नहीं करना चाहते हैं, इसलिए कोई कैप्सूल और स्मार्टफोन खरीद सकता है।

इस कार्यक्रम के कारण देश की आबादी के पास मुफ्त कैप्सूल और स्मार्टफोन की पकड़ होगी। विश्वविद्यालय इस पोर्टल के उपयोग के माध्यम से छात्र पंजीकरण की कीमत में हो सकते हैं। इसके अलावा, पोर्टल स्मार्टफोन और कैप्सूल के वितरण की जानकारी भी रखेगा। प्राथमिक बैच में इस योजना के तहत करीब ढाई लाख कैप्सूल और पांच लाख मोबाइल फोन पेश किए जा सकते हैं।

Purpose of Digi Shakti Portal

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन से लेकर सेल फोन और टैबलेट के ट्रांसपोर्ट तक की पूरी व्यवस्था मुफ्त है। दिजिशक्ति पोर्टल के महत्वपूर्ण लक्ष्य इस प्रकार हैं:

  • छात्रों को बेचने के लिए
  • छात्रों की दक्षता बढ़ाने के लिए
  • शैक्षिक मॉडल में सुधार
  • छात्र सुविधाओं के उन्नयन के लिए सभी छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना

Characteristics Of Digi Shakti Portal

दिजिशक्ति पोर्टल के कुछ महत्वपूर्ण कार्य इस प्रकार हैं:

  • यह पोर्टल अधिकारियों को उन व्यक्तियों के बारे में तथ्य एकत्र करने में मदद करेगा जो खुले लैपटॉप और ड्रग्स प्राप्त करेंगे।
  • इस मंच के माध्यम से योग्य विद्वानों को लगभग 2.5 मिलियन दवाएं और 50 लाख मोबाइल फोन वितरित किए जा सकते हैं।
  • इस योजना से कितने लोगों को लाभ हुआ है और कितने लोग अभी भी अन्य आवंटन की उम्मीद कर रहे हैं, इस बारे में सभी तथ्य इस पोर्टल में उपलब्ध हो सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश की देश सरकार ने इसके लिए करीब 4700 करोड़ रुपए अलग रखे हैं।
  • विद्यार्थियों को अभ्यास सामग्री उपलब्ध कराने के लिए यह वेबसाइट भाग्य में बहुत लाभदायक है।
  • प्राप्तकर्ताओं को किसी भी ऑनलाइन पोर्टल में साइन इन करने या ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • छात्र अपने पंजीकृत टेलीसेलस्मार्टफ़ोन नंबर पर उन स्मार्टफ़ोन और दवाओं को जारी करने की तिथि के लगभग सभी आँकड़े प्राप्त करेंगे।
Smart_Widget
Impact_in_article